DNS Full Form And Meaning in Hindi | DNS Ka Full Form Kya Hota Hai

DNS Full Form And Meaning in Hindi | DNS Ka Full Form Kya Hota Hai : नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपका World Gk In Hindi ब्लोग में दोस्तों आपका सभी सवालों जैसे की डीएनएस का फुल फॉर्म क्या होता है? डीएनएस का मतलब क्या होता है? सभी सवालो का जवाब आपको मिलेगा।

DNS Full Form And Meaning in Hindi

DNS Full Form And Meaning in Hindi (कंप्यूटर में डीएनएस का फुल फॉर्म क्या है?)

DNS Full Form in Computer

दोस्तो Computer में DNS का Full Form होता है – डोमेन नेम सिस्टम (Domain Name System) .

DNS Full Form in Medical (मेडिकल में डीएनएस का फुल फॉर्म क्या है?)

DNS Full Form in Medical

दोस्तो Medical में DNS का Full Form होता है – डेविएटेड नेजल सेप्टम (Deviated Nasal Septum)

DNS का क्या मतलब है?

मित्रों डीएनएस का मतलब होता है – डोमेन नेम सिस्टम होता है। DNS Domain Name System शब्द कम्प्यूटर और इंटरनेट से जुड़ा हुआ है। और यह डोमेन नेम सिस्टम कोई भी Domain Name का ip address में Translate करता है।

यह भी जरूर पढे: 👉 NEET की फुल फॉर्म क्या है?

Domain Name Kya Hai (डोमेन नाम क्या है)

Domain Name Kya Hai

Domain एक नाम होता है जो आपके वेबसाइट या ब्लॉग की पहचान होती है।इंटरनेट की भाषा में डोमेन एक एड्रेस है। जिसकी मदद से ही लोग आपकी वेबसाइट को पहचानते है और आपकी वेबसाइट को देख सकते है। आप कोई website search करते है तो रिजल्ट के तौर पर आपको कोई Domain Name जरूर मिलता है।

डोमेन नेम सिस्टम क्या है

डोमेन नेम सिस्टम (DNS) कंप्यूटर, सेवाओं, या किसी इंटरनेट या प्राइवेट नेटवर्क से जुड़े संसाधन के लिए एक परंपरागत नामकरण पद्धति है। यह आपको दिए गए डोमेन नाम के साथ विभिन्न जानकारी एकत्रित करती है। सबसे महत्वपूर्ण जरूरी बात यह है कि यह मानव के लिए सम्पूर्ण डोमेन नेम को पूरे संसार में इन उपकरणों को पहचान करने के व्यवहार से नेटवर्किंग उपकरणों के साथ जुड़ी संख्यात्मक (बाइनरी) पहचान में बदल देती है। मिसाल के लिए, www.example.com Translation के बाद 208.77.188.146 हो जाता है।

यह भी जरूर पढे: 👉 BARC का फुल फॉर्म क्या होता है?

डोमेन नेम कितने प्रकार के होते है?

डोमेन नेम कितने प्रकार के होते है?

दोस्तों सारे संसार में डोमेन नेम कई प्रकार के होते है। डोमेन नेम के मुख्य तीन प्रकार है। 1.Top level Domain 2. Country Code Top Level Domain 3. Subdomain

1.Top level Domain

दोस्तो Top level Domain को हम TLD के नाम से भी जानते है। अगर कोई आपको पुछे की TLD का फुल फॉर्म या तो मतलब क्या होता है? तो आप बता सकते है की इंटरनेट में TLD का फुल फॉर्म या मतलब Top level Domain होता है। दोस्तो जीस डोमेन का उपयोग आप पूरे विश्व में कर सकते है उसे टोप लेवल डोमेन कहा जाता है। विश्व में सबसे ज्यादा यूज होने वाला डोमेन .com है। उसके बाद .net, .org, .gov, .Edu यह सब टोप लेवल का ही डोमेन है।

Top level Domain Example (किस डोमेन का यूज कब होता है)

  • .Com का उपयोग आप Commercial (वाणिज्यिक) वेबसाइट बनाने के लिए कर सकते है।
  • .Org का उपयोग आप Organization (संगठन) की वेबसाइट बनाने के लिए कर सकते है।
  • .Net का उपयोग आप Network (नेटवर्क) की वेबसाइट बनाने के लिए कर सकते है।
  • .Gov का उपयोग आप Goverment (सरकारी) वेबसाइट बनाने के लिए कर सकते है।
  • .Info का उपयोग आप Information (जानकारी) की वेबसाइट बनाने के लिए कर सकते है।

2.Country Code Top Level Domain

Country Code Top Level Domain को ccTLD के नाम से जाना जाता है। आपको Country Code नाम से ही पता चल गया होगा की इसमें Country की भूमिका महत्वपूर्ण होगी. जिस तरह आपने कुछ Extension तो देखी होगी India में .In, United States में .Us और United Kingdom में .uk यह सब डोमेन, कंट्री कोड टॉप लेवल डोमेन कहा जाता है।

यह भी जरूर पढे: 👉 APEDA का फुल फॉर्म क्या होता है?

3. Subdomain

जिस तरह हमने आपको ऊपर बताया है कि Domain Name कितने प्रकार का होता है, तो उसी मे से एक प्रकार Subdomain का है। अगर आप अपना Main Domain में से कुछ अलग नेम बनाना चाहते हैं तो उसे हम Subdomain कहते हैं मान लो हमारी वेबसाईट का डोमेन worldgkinhindi.com है। और में उसका सब डोमेन बनाना चाहता हुं तो कैसा बनेगा देखो quiz.worldgkinhindi.com में quiz हमारा सब डोमेन होगा आई बात समझ में.

दोस्तो आपको DNS Full Form And Meaning in Hindi | DNS Ka Full Form Kya Hota Hai वाली पोस्ट पसंद आयी हो तो जरूर अपने मित्रो को शयर करे धन्यवाद

यह भी जरूर पढे: 👉 UPSC का फुल फॉर्म क्या है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *